5 Easy Facts About आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Described

Wiki Article



These cookies help the website to provide enhanced performance and personalisation. They might be established by us or by third party suppliers whose products and services We've additional to our web pages. If you don't allow these cookies then some or all of these providers may well not purpose thoroughly.

भुजंग शेट्टी ने आंखों की देखभाल के कुछ आसान उपाय बताए हैं।

केंद्र सरकार गैर-भाजपा दलों के शासन वाले राज्यों से भेदभाव नहीं करती: मांडविया

​किसी फैसले का लंबी अवधि में असर क्या होगा, यह देखें। शॉर्टकट ना अपनाएं।​

खानपान

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

अपनी आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक अच्छी क्वालिटी का धूप का चश्मा पहनें. इससे आंखें सूरज की यूवी किरणों से बची रहेंगी. यदि आप बहुत ज्यादा धूप में रहते हैं और अधिक यूवी एक्सपोजर मिलता है, तो मोतियाबिंद होने की संभावना बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें-पेट में नहीं होगी गर्मी, समर में खाएं ये हेल्दी फ्रूट्स

अगर आप चाहते हैं कि पाचन तंत्र बुिल्कुल सही और स्वस्थ रहे तो इसके लिए आपको फाइबर युक्त फूड्स का सेवन डाइट में बढ़ाना होगा. दरअसल, फाइबर फूड से मल को नरम होने में मदद मिलती है.

आखिरी मैच में महेंद्र सिंह धोनी नहीं खोल पाए खाता, गोल्डन डक करने वाला गेंदबाज कौन, किसने किया आउट?

तेज गर्मी के कारण होती है थकान और चक्‍कर की समस्या? ट्राई करें फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट के बताए ये ट‍िप्‍स

आईएएनएस से बातचीत में मशहूर नेत्र विशेषज्ञ अनिल रस्तोगी ने बताया कि, इनमें से अधिकतर बच्चों में अभिसरण अपर्याप्तता की समस्या देखी गई - यह एक ऐसी अवस्था है, जहां निकट स्थित किसी चीज को देखने के दौरान आंखें एक साथ काम करने में असक्षम रहती हैं। इस स्थिति के चलते एक आंख के अंदर रहने के दौरान दूसरी बाहर की ओर निकल आती है, जिससे चीजें एक से अधिक संख्या में दिखायी पड़ती हैं या फिर नज़र धुंधली महसूस होने लगती है। इसी तरह बच्चों को ये समस्याएं भी हो रही हैं-

बढ़ती उम्र के साथ-साथ मेटाबाॅलिज्म कम होने लगता है, आज हम आपके लिए मेटाबाॅलिज्म बढ़ाने के टिप्स लेकर आए हैं।

सूरज की तेज़ धूप और Source उसमें से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से आंखों को बचाना बेहद ज़रूरी है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय सनग्लास पहनें.

Report this wiki page